Paris Olympics 2024: 128 साल का टूटेगा रिकॉर्ड, पेरिस में बनेगा नया इतिहास; पहली बार ओलंपिक में होगा ये अजूबा
Advertisement
trendingNow12353700

Paris Olympics 2024: 128 साल का टूटेगा रिकॉर्ड, पेरिस में बनेगा नया इतिहास; पहली बार ओलंपिक में होगा ये अजूबा

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक गेम्स के लिए फैंस का उत्साह चरम पर है. दुनियाभर से खेल प्रशंसकों की नजरें इस वक्त खेल के इस 'महाकुंभ' पर टिकी हुई हैं. ये ओलंपिक बेहद खास हैं. पेरिस ओलंपिक में भारत को अपने स्टार खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें हैं. 

Paris Olympics 2024: 128 साल का टूटेगा रिकॉर्ड, पेरिस में बनेगा नया इतिहास; पहली बार ओलंपिक में होगा ये अजूबा

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक गेम्स के लिए फैंस का उत्साह चरम पर है. दुनियाभर से खेल प्रशंसकों की नजरें इस वक्त खेल के इस 'महाकुंभ' पर टिकी हुई हैं. ये ओलंपिक बेहद खास हैं. पेरिस ओलंपिक में भारत को अपने स्टार खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें हैं. 128 साल के इत‍िहास में पहली बार ऐसा होगा जब एथलीट दर्शकों के सामने पेरिस से होकर बहने वाली नदी सीन के किनारे नावों में परेड करेंगे. सीन नदी पेर‍िस के बीच से होकर बहती है.

128 साल का टूटेगा रिकॉर्ड

1896 में पहले ओलंपिक से लेकर 2020 तक ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम के अंदर हुई. इतिहास में पहली बार सेरेमनी पेरिस के किसी नदी से शुरू होगी. इसी के साथ ही 128 साल पुराना रिकॉर्ड भी टूट जाएगा. बता दें कि सीन नदी में नाव पर सवार होकर एथलीट्स पेरिस शहर में घूमते हुए ट्रोकेडारो गार्डन पहुंचेंगे. ट्रोकेडारो गार्डन में ओपनिंग सेरेमनी का फाइनल कार्यक्रम होगा. नावों में कैमरे लगे हैं. लगभग 100 नावों में एथलीट्स बैठकर सेरेमनी में भाग लेंगे. 

मौसम की गिर सकती है गाज 

सीन नदी पर पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान मौसम की गाज गिर सकती है, क्योंकि मौसम विभाग ने शुक्रवार को बारिश का अनुमान जताया है. फ्रांस के मौसम विभाग मेटियो फ्रांस ने शुक्रवार की सुबह बारिश की भविष्यवाणी की है. दोपहर को मौसम साफ रहेगा, लेकिन शाम को बारिश हो सकती है जिस समय उद्घाटन समारोह होना है. बारिश होने पर भी उद्घाटन समारोह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा.

सैकड़ों की संख्या में दर्शक मौजूद रहेंगे

आम तौर पर खिलाड़ी पारंपरिक रूप से स्टेडियम में मार्च करते हुए प्रवेश करते हैं, लेकिन पेरिस ओलंपिक में 10500 खिलाड़ी 90 से अधिक नावों पर सवार होकर सीन नदी पर छह किलोमीटर की परेड करेंगे. इस दौरान सीन नदी के किनारे सैकड़ों की संख्या में दर्शक उनकी हौसलाअफजाई के लिए मौजूद रहेंगे. 

कब शुरू होगी ओपनिंग सेरेमनी?

पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी भारतीय समयानुसार 26 जुलाई की रात 11 बजे से शुरू होगी. पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी की लाइव स्ट्रीमिंग को भारत में स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क और जियो सिनेमा ऐप पर फ्री में देख सकते हैं. पेरिस ओलंपिक 2024 में 10 हजार से अधिक एथलीट भाग ले रहे हैं. वहीं भारत ने इस बार ओलंपिक में कुल 117 एथलीट को मैदान में उतारा है. इन 117 सदस्यों के दल में तीन खेलों एथलेटिक्स (29), निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) के आधे खिलाड़ी शामिल हैं. इन 69 खिलाड़ियों में से 40 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक में भाग ले रहे हैं. 

पीवी सिंधु और अचंता शरत कमल ध्वजवाहक

भारतीय दल के ध्वजवाहक दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु और अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल होंगे. नीरज चोपड़ा, किशोर जेना (भालाफेंक), मीराबाई चानू (भारोत्तोलन), पीवी सिंधू, सात्विक-चिराग (बैडमिंटन), विनेश फोगाट, अंतिम पंघाल (कुश्ती), लवलीना बोरगोहेन, निकहत जरीन(मुक्केबाजी), मनु भाकर, सिफत कौर (निशानेबाजी) से भारत को मेडल्स की उम्मीद होगी.

Trending news